Communication Skill Tips In Hindi

communication_skill_hindi

Communication Skill एक ऐसी हुनर है जो आपके अंदर होनी ही चाहिए... Communication Skill आपके Personal Life और Professional Life दोनों के लिए कतई जरुरी है। और किसी से भी बात करने के लिए आपको दो चीजे आनी चाहिए पहला 'क्या बोलना है' और दूसरा कैसे बोलना है'' और ये चीज सिखने में जिंदगी बीत जाती है.... इसलिए Communication Skill का सारा खेल Courtesy यानि विनम्रता पर टिका हुआ है। इस पोस्ट में हम Communication Skill से सम्बंधित कुछ बाते आपके साथ शेयर करेंगे। 

1. Good Listener :

आज के इस बिजी दुनिया में लोगो के पास समय ही नहीं रहता है। किसी कि बात सुनने के लिए लेकिन बोलने के लिए समय सबके पास है, सलाह देने के लिए तो सभी तैयार बैठे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जब हम किसी को सलाह देते हैं तो अपने आप को Important Feel करते हैं लेकिन अगर आप चाहते हैं की लोग आपको पसंद करे और आप की बात सुने तो बोलिये कम सुनिए ज्यादा और अगर आप हमेशा बोलते ही रहते हैं तो याद रखिये लोगो के पास आपकी बात सुनने के लिए समय नहीं रहेगा। एक अच्छा Communicator वह होता है जो लोगों को बोलने के लिए प्रोत्साहित करता है। सामने वाले को बोलने का मौका देता है और उसकी बात सुनता है, और यदि आप चाहते है की कोई दुबारा आप से बात करें तो किसी को बिना मांगे सलाह मत दीजिये और कभी भी किसी को सही-गलत का पाठ मत पढ़ाइये। जब कोई आपसे अपनी बात कह रहा हो तो उसकी बात सुनिए और सिर्फ सुनिए। 

2. Use Thank You, Sorry And Please 



एक फिल्म आयी थी जिसमे हीरो कहता है '' दोस्ती का एक वसूल है No Sorry, No Thank You . लेकिन यदि आप चाहते है की आपकी दोस्ती अच्छे-सच्चे और बड़े लोगो के साथ हो तो Sorry, Thank You और Please इन तीनो शब्दों का प्रयोग कीजिये और जरुरत से ज्यादा कीजिये.... जरुरत से ज्यादा मतलब जहाँ जरुरत नहीं भी हो वहां पर इन शब्दों का पयोग कीजिये। अब कुछ लोग ऐसे होते है जो इन शब्दों का प्रयोग इसलिए नहीं करते क्योंकि इससे उनका ईगो हट होता है और इसलिए समाज में भी उनकी कोई खास Respect नहीं होती है। जितने भी बड़े लोग हैं, जिनका लोग Respect करते हैं वो सभी लोग बड़े लोग इसलिए है क्योंकि उनके अंदर विनम्रता है और वो सभी लोग इन शब्दों का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। इसलिए आपको भी सबके साथ नम्रतापूवर्क (Politely) व्यहार करना चाहिए। Politeness का बेस्ट Example हैं महात्मा गाँधी और डॉ एपीजे अब्दुल कलाम और ऐसा क्यों वो आप सभी जानते हैं। 

3. Smile :

एक Smile 1000 वर्ड के बराबर होती है। जब भी आप किसी से मिलें तो आप के चेहरे पर एक Genuine Smile होनी चाहिए। ये चीज सामने वाले को आपके साथ Safe और Happy Feel कराती है। जब हम किसी को देखकर Smile देते हैं तो इसका मतलब हम उस इंसान से कह रहे होता हैं कि 'आप मुझे पसंद हैं, 'आप से मिलकर मुझे अच्छा लगा, 'आपको देखकर मुझे ख़ुशी हुई.... मै आपसे दुबारा मिलना चाहूँगा। और इसलिए आपके Smile से सामने वाले के चेहरे पर भी Smile आ जाती है। 

Communication_Skill_Tips_In_Hindi

4. Eye Contact :

किसी से बात करते समय Eye Contact जरूर होना चाहिए। पर Eye Contact ऐसा भी न होना चाहिए की सामने वाले को लगे की आप उसे घूर रहे हैं... इससे सामने वाला व्यक्ति Uncomfortable Feel कर सकता है। सही Eye Contact का मतलब होता है, सामने वाले इंसान की आँखों कि तरफ देखना या चेहरे की तरफ देखना... इससे सामने वाले व्यक्ति को ऐसा लगता कि आप उसकी बातों में Interested हैं। और यदि आप बात करते समय या सुनते समय इधर-उधर देखेंगे तो इससे सामने वाले व्यक्ति को ऐसा लगेगा कि आप उसे Ignore कर रहे हैं। जिससे उसे बुरा Feel होगा और इसलिए शायद वह आपसे वो बात ना कहें जो बात वो आपसे कहने की इच्छा रखता था। Eye Contact का सबसे बड़ा फायदा ये होता है की हमें ये बात पता चल जाती है की सामने वाले की बात में कितनी सच्चाई है और वो किन Emotion के साथ अपनी बात कहँ रहा है।

5. Be Confident :

जो भी बोले उस पर विश्वास करें... और आप अपनी बात Confidence के साथ तभी कहँ सकते है जब आपको उस Topic के बारे में पता होगा जिसकी आप बात कर रहे हैं या जिस बारे बात हो रही है। और इसलिए हमेशा New Information से Updated रहें, लेकिन यदि सामने वाला व्यक्ति कोई ऐसी चीज के बारे में बात कर रहा है जिसके बारे में आपको कुछ नहीं पता.... तो वहां अपने आप को इस तरह से Confidence न दिखाए जैसे की आपको सब पता है क्योंकि बिना Subject Knowledge का Confidence... Over Confidence कहलाता है। और इसलिए आप वहां उस व्यक्ति से अच्छे से उस Topic की जानकारी लेलें। 


निवेदन : इस लेख के बारे में आपके क्या विचार हमे जरूर बतायें। शेयर करें अपने दोस्तों और परिवार के साथ, आपने इस लेख पर अपना कीमती समय दिया इसके लिए आपको धन्यवाद।
Previous Post Next Post