Akelepan Ko Dur Kaise Kare ? Akelapan Ko Dur Karne Ke Liye 16 Tarike

Akelepan Ko Dur Kaise Kare ? Akelapan Ko Dur Karne Ke Liye 16 Tarike{जीवन में अकेलापन दूर करने के 16 तरीके}

ब्फ्क्या आप आने वाले हफ्तों में दर्द और अकेलेपन को सहन करने में सक्षम नहीं हैं? ठीक है, यह सच है कि यह एक नाजुक चरण है, और यदि ठीक से निपटा नहीं गया, तो आप उदास हो सकते हैं।

aqsarif.blogspot.com

आपको अकेलेपन को दूर करने के लिए, अपने जीवन में निम्नलिखित तरीके लागू करें। कोई भी टिप आपको समस्या को तुरंत हल करने में मदद नहीं करेगा, लेकिन यदि आप इन सभी को एक साथ जोड़ते हैं, तो एक तेज और अधिक सकारात्मक परिणाम हो सकता है।तो दोस्तो आइये हम उन points को जान लेते है जिनको हम अकेलेपन को दूर करने के लिए follow करेंगे।

1.Realize that no one loves you better than your family{ एहसास करें कि कोई भी आपको अपने परिवार से बेहतर प्यार नहीं करता है।}

अब आपके पास कोई प्रेमी Bf या प्रेमिका gf नहीं हो सकती है, लेकिन अगर आपके पास अभी भी एक family परिवार है जो आपको समर्थन देता है तो आप जो भी हो सकते हैं, तो आप धन्य हैं। अपने नुकसान के बारे में सोचने पर अपने आँसू बर्बाद करने के बजाय, इन लोगों के के लिए आभारी रहें जो अभी भी आपके लिए हैं। पता करें कि आप उनके साथ अपना time समय कैसे बढ़ा सकते हैं।

2.Visit and date your parents more often{ अपने माता-पिता पर अधिक बार जाएं और उन्हें डेट करें।}

यदि आप अपने parents माता-पिता से दूर रह रहे हैं, तो उनके साथ walk घूमने और time समय बिताने के लिए एक regular time table (नियमित कार्यक्रम निर्धारित )करें। या यदि आप अभी भी एक ही छत के नीचे एक साथ रह रहे हैं, तो उनके साथ तारीखें तय करें। आप park पार्क में picnic {पिकनिक} celebrate कर सकते है या वीकेंड पर film or movie देखने जा सकते हैं।आप अपने parents के साथ ऐसे जगह जाए जहां आपको उनके साथ time spend कर सके।

3.Bond with your siblings{ अपने भाई-बहनों के साथ बंधन।}

किसी दिन, आपके और आपके भाई-बहनों के अपने family होंगे कि आप एक साल में एक साथ रहने के लिए इतने busy होंगे। जब आप कर सकते हैं, उनके साथ बंधन और यादगार चीजें एक साथ करें। आप उन्हें आश्चर्यचकित कर सकते हैं कि उनके अपार्टमेंट में जाएँ या डिनर डेट के लिए उनका अपहरण कर लें।कहने का मतलब है आप उनके साथ कहि घूमने जाए जहां आपकी बचपन की यादें जुड़ी हो वहां आपको बहुत अच्छा feel होगा।

4.Organize mini-reunions with your cousins{ अपने चचेरे भाइयों के साथ मिनी-पुनर्मिलन का आयोजन करें।}

आपके cousins भाई-बहन हैं जो आपके पास कभी नहीं हैं। यदि आप दूरी की वजह से बड़े हो रहे हैं और गेट-अपहर्ताओं की कमी है, तो उनके साथ फिर से जुड़ने की पहल करें। उन लोगों को invite आमंत्रित करें जो एक छोटे से डिनर dinner के लिए पास हैं या एक कप कॉफी पर चिट-चैट करते हैं।

5.Hang out with your friends{ अपने दोस्तों के साथ घूमने जाएं।}

चाहे आप कितने भी busy हो, अपने BFFs के साथ घूमना न भूलें। पुराने fun time को वापस लाने के लिए आपको ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है। वीकेंड पर अपने किसी घर में मूवी मैराथन या स्लीपओवर करिये।आपका bff same आपके family member की तरह होता है जो अपने friend को कभी दुखी नही देख सकता वो आपको हर तरह से खुश करने की कोसिस करेगा।

6.Organize a get-together with high school or college friends.{ हाई स्कूल या कॉलेज के दोस्तों के साथ मिल-जुलकर रहें।}

आपके हाई स्कूल या कॉलेज के friends के साथ आखिरी बार जब आपका पुनर्मिलन हुआ था? क्या आप उन्हें याद करते है? यदि आप अपने समूह के लिए एक समूह चैट बनाते हैं (यदि अभी तक कोई नहीं है) तो पुनर्मिलन की योजना बनाना शुरू करें?कहने का ह मतलब है आप चाहे तो उनसे फिर मिलिए थोड़ा टाइम बिताइए उनके साथ।

7.Use social media to connect with loved ones far from you{ अपने से दूर के प्रियजनों से जुड़ने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करें।}

फ़ेसबुक या अन्य सोशल मीडिया अकाउंट्स का use करने के बजाय अपने past को रोकें, क्यों न उनका use अपने familyपरिवार, रिश्तेदारों, या उन दोस्तों से जुड़ने के लिए करें जो आपसे दूर हैं? उन्नत इंटरनेट तकनीक के साथ, उन लोगों के संपर्क contact में रहने का कोई और बहाना नहीं है जो आपके लिए मायने रखते हैं। एक साधारण chat or video call (चैट या वीडियो कॉल) आपके और उनके अकेलेपन को कम कर सकता है।

8.Avoid being alone{ अकेले रहने से बचें।}

खासकर यदि आपके पास आत्मघाती प्रवृत्ति है, तो अपने आप को कमरे या घर में लंबे time समय तक अकेले रहने की advice अनुमति न दें। यदि आप अकेले रह रहे हैं, तो अपने साथ रहने के लिए family परिवार के किसी member सदस्य या मित्र को क्यों न invite आमंत्रित करें (या तो मुफ्त या न्यूनतम साझा घर खर्च के लिए)? या आप अस्थायी रूप से (या स्थायी रूप से) परिवार के किसी सदस्य या friends मित्र के घर में जा सकते हैं।

9.Keep yourself surrounded by funny and positive people{ अपने आप को मजाकिया और सकारात्मक लोगों से घिरा रखें।}

ब्लूज़ को दूर रखने के तरीकों में से एक जोर से और विनोदी लोगों के साथ है। वे आपके मित्र, सहकर्मी या परिवार हो सकते हैं। वे आपका मजाक और हंसमुख स्वभाव के माध्यम से आपका intertainment मनोरंजन कर सकते हैं और positive सकारात्मक mood में हैं।

10.Allow yourself to meet new friends{ अपने आप को नए दोस्तों से मिलने की अनुमति दें।}

अगर आपको लगता है कि पिछले सालों में आपके कुछ friends दोस्त हैं क्योंकि आपके ज्यादातर पुराने दोस्त पलायन कर चुके हैं, तो new friendsदोस्त बनाने के लिए खुद को क्यों न खोलें? जब पार्टियों में, मुस्कान के एक सर्जक बनें और उन लोगों के साथ बातचीत करें, जिनसे आप टकराते हैं। आप संगठनात्मक या सामुदायिक गतिविधियों में भी भाग ले सकते हैं जो आपको नए लोगों से मिलने की अनुमति देगा।इस तरह आप नए friends बना सकते है।

11.Come out of your shell{ अपने खोल से बाहर आओ।}

अधिक दोस्तों को जीतने और अकेलेपन से दूर रहने का एक और तरीका शर्म को मात देना है। शर्मीला होना आपको लोगों तक पहुंचने और friendship दोस्ती की शुरुआत करने से रोकता है। अपने आप को अधिक दृष्टिकोण और अनुकूल होना सिखाएं ताकि आप अधिक लोगों को अपनी ओर attract आकर्षित कर सकें।

12.Be involved in an organization{ एक संगठन में शामिल हों।}

आप एक संगठन में भी शामिल हो सकते हैं जो आपकी दृष्टि और दृढ़ विश्वास को share साझा करता है। यह एक दान, मंत्रालय, सामाजिक-नागरिक, पर्यावरण, या कुछ भी हो सकता है जो आपके दिल के करीब हो। सक्रिय रूप से इसमें भाग लेना आपको सकारात्मक और उत्पादक कारण के लिए व्यस्त busy रखेगा, साथ ही आप नए friends दोस्त प्राप्त कर सकते हैं।

13.Stop reminiscing about your ex and past relationship{ अपने पूर्व और पिछले रिश्ते के बारे में याद दिलाना बंद करें।}

पूरी तरह से आगे बढ़ने के लिए, अपने दर्दनाक ब्रेकअप के बारे में सोचने से खुद को रोकें। यदि आप वास्तव में अपने पूर्व के बारे में पहले से ही भूलना चाहते हैं, तो अपने दिमाग से उसे / उसे छुटकारा पाने के लिए दृढ़ रहें। जब भी आप अतीत के बारे में think सोचने के लिए लुभाए जाते हैं, तो अपना ध्यान दूसरी उत्पादक चीजों पर तुरंत लगाएं।आपका brain का काम है थिंक करना mind उस बात को ज्यादा याद रखता है जो बहुत खुसी की हो और जो बहुत दर्द की हो इसी तरह आपका breakup का भी memory बन गई है ये delete तो नही हो सकती है but आप अपने mind में उस girl की importance को खत्म कर अपने आपको दुबारा energetic बना सकते हो।

14.Entertain new love{ नए प्यार का मनोरंजन करें।}

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अतीत में कितना आहत हुए, प्यार के बारे में निंदक मत बनो। सही time समय पर सही व्यक्ति से मिलने की संभावना के लिए खुले रहें। अपने आप को नए लोगों से मिलने, दोस्ती स्थापित करने और उन्हें और अधिक जानने के लिए अनुमति दें। फिर से तारीख करने से डरो मत।जो भी लाइफ में हो रहा हैं उससे सिख लो घबराओ नही और आगे बढ़ो।नही तो आप पीछे रह जाओगे।

15. Enjoy singlehood to the fullest{ पूर्णता के लिए एकलता का आनंद लें।}

अब आपके पास जो फ्रीडम आजादी है, उसके लिए आभारी रहें। एकल होना आपके लिए एक अवसर है कि आप अपने आप को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करें और बिना किसी विचलित के अपनी योजनाओं को आगे बढ़ाएं। विश्वविद्यालय में दाखिला लें, स्नातकोत्तर डिग्री के लिए बचत करें, विदेश में नौकरी के लिए आवेदन करें या उन स्थानों की travel यात्रा करें जहां आप कभी नहीं गए हों।आप अपने interest की जगहों पर घूमने जाए आपको अच्छा महसूस होगा।

16.Be closer to God{ ईश्वर के करीब हो।}

। किसी और से ऊपर, भगवान वह है जो आपको सबसे अधिक प्यार करता है, और अब भी वह आपको आराम देने के लिए तरसता है। बस उसे अपने जीवन में प्रवेश करने की अनुमति दें और अपने दिल के सभी टूटे हुए टुकड़े को उसके सामने आत्मसमर्पण कर दें। देखो कि कैसे वह आपके अच्छे के लिए चीजों को घुमाता है।यदी आप गॉड पर believe करते है तो बस ये समझ लीजिए वो हमेसा आपके साथ है वो किसी के साथ कभी कुछ बुरा नही करता है।

Finally

{लाइफ इस ब्यूटीफुल}

आपका जीवन बहुत ही कीमती है इसे बर्बाद मत करिए और अकेलेपन से बाहर आइये और life में आगे बढिए।
अकेलेपन पर काबू पाना आसान होता है। हालांकि, यदि आप उन लोगों से प्यार से अपना दिल भरते हैं, जिनका समर्थन निरंतर करते है, तो आप इसे तेजी से खत्म करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, अपने मन को कृतज्ञता और आशावाद से भरें और आप देखेंगे कि आपके दर्द के बावजूद जीवन कितना सुंदर है।
आपको हमारी यह article  कैसी लगी हमे comment में बताए और अपने friends के साथ भी शेयर करे।अपने हमारे site पर अपना कीमती टाइम दिया इसके लिए आपको बहुत बहुत धन्यबाद।

Post a Comment

👉 HERE YOU CAN ASK ANY QUERY or DOUGHT & FOR MODULE PAPER ,NOTES YOU CAN WHAT'S APP ME 👉 🔥7052915096🔥

Previous Post Next Post