How to avoid procrastination in hindi (5 Second Rule)

The 5 Second Rule In Hindi

5 Second Rule उन लोगो के लिए है जो अपने जरुरी काम को टालते रहते है, और Motivation का इन्तेजार करते हैं।
the-5-second-rule-in-hindi

5 Second Rule आपको अपने सबसे जरुरी काम को करने के लिए Push करता है, किसी भी काम को पूरा करने के लिए सबसे जरुरी होता है उस काम को शुरू करना। एक बार जब हम किसी काम को करना शुरू कर देते है तो फिर हमें Effort नहीं करना पड़ता है। सबसे अधिक Effort किसी काम को शुरू करने में लगता है जैसे Cycle को चलाने के लिए शुरुआत में पैदल पर ज्यादा Force लगाना पड़ता है, लेकिन जब एक बार Cycle चलना शुरू हो जाती है तो फिर हमें ज्यादा Effort नहीं करना पड़ता है। 5 Second Rule वो Push-Button है जो आपको अपने सबसे जरुरी काम को शुरू करने के लिए Push करता है।


हम अपने काम को टालते क्यों है

ज्यादातर लोग अपने काम को सिर्फ टालते रहते है और ये शिकायत करते है की काम करने में मन नहीं लगता है, Motivation की कमी है। और इन लोगो की सबसे बड़ी खासियत ये होती है की, ये लोग Motivational Videos बहुत ज्यादा देखते है। इस बात को समझिये की हमारा दिमाग हमें Protect करने के लिए बना हुआ है और इसीलिए, ये हमें उस काम को करने से रोकता है जो Boring और Painful होता है। इसीलिए हमारा Brain हमें उस काम को करने के लिए कभी भी Allow नहीं करेगा जिसमे हमें Effort करना पड़ता है, चाहे वो काम हमारे लिए कितना भी जरुरी क्यों न हो। Brain को वही चीजे पसंद आती है जिसमे उसे Immediately Pleasure मिलता है और जो करना आसान होता है, और इसीलिए हमें अपने आप को खुद Push करना होगा, अपने महत्वपूर्ण काम को करने के लिए चाहे फिर हमारा मन हो या ना हो.... जिसमे 5 Second Rule आपकी मदत करेगा।

The 5 Second Rule :

जब भी आपके मन में कोई काम करने की इच्छा आये और आपको पता हो ये काम आपके लिए जरुरी है, तो फिर दिमाग को सोचने के लिए समय मत दीजिये, तुरंत उस काम को करना शुरू कर दीजिये, क्योंकि अगर आपने दिमाग को सोचने के लिए समय दिया की ये काम मै अभी करू ये बाद में.... तो फिर दिमाग उससे बचने का कोई न कोई रास्ता ढूंढ लेगा। इसीलिए जब भी आपको अपना महत्वपूर्ण काम करना हो और आपका मन ना हो काम करने का तो फिर 5 Second Rule का इस्तेमाल कीजिये।
अपने मन में 5 से 1 तक उलटी गिनती गिनना शुरू कीजिये, चाहे तो आप अपनी आँख बंद कर सकते है। 5 से 1 तक उलटी गिनती गिनना शुरू कीजिये 5-4-3-2-1 Go  (5 से 1 तक जाने से पहले उस काम को करने के लिए तैयार हो जाईये ) अपने मन में ये निश्चित कीजिये की जब आप ये गिनती गिनना शुरू कर देंगे तो फिर काम करना ही पड़ेगा। इस बात को पक्का कीजिये की, अगर मै गिनती (5-4-3-2-1) ख़तम होने के बाद कोई Action नहीं लूंगा तो फिर उस काम को अगले 5 दिन तक नहीं करूँगा।

मैं 5 Second Rule का इस्तेमाल सुबह 5:00 AM से पहले उठ कर Morning Exercise के लिए करता हूँ। जब सुबह में 5:00 AM पर अलार्म बजता है तो मै अलार्म बंद करके, अपने मन में (5-4-3-2-1) गिनता हूँ और गिनती ख़तम होने से पहले बिस्तर से उठ कर खड़ा हो जाता हूँ। क्योंकि मैंने ये निश्चित किया है की अगर मै Exercise के लिए नहीं गया तो फिर 5 दिन तक नहीं जायूँगा और इसीलिए मुझे जाना ही पड़ता है क्योंकि मै 5 दिन तक wait नहीं कर सकता। 
आप 5 Second Rule का इस्तेमाल, अपने पढाई के लिए, अपने Class में खड़ा होकर सवाल पूछने के लिए, सुबह जल्दी उठने के लिए, किसी आदत को बदलने या ख़त्म करने के लिए, Facebook से Logout करने के लिए कर सकते हैं।


निवेदन : इस लेख के बारे में आपके क्या विचार हमे जरूर बतायें। शेयर करें अपने दोस्तों और परिवार के साथ, आपने इस लेख पर अपना कीमती समय दिया इसके लिए आपको धन्यवाद।

1 Comments

👉 HERE YOU CAN ASK ANY QUERY or DOUGHT & FOR MODULE PAPER ,NOTES YOU CAN WHAT'S APP ME 👉 🔥7052915096🔥

Previous Post Next Post